कोबे,
 विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर रहे श्रीलंका के दिनेश प्रियंता हेराथ के खिलाफ विरोध में जीत के बाद भारत ने पुरुषों की भाला फेंक एफ46 स्पर्धा में रजत और कांस्य पदक हासिल किया।

रिंकू हुडा और अजीत सिंह शुक्रवार को पुरुषों की एफ46 भाला फेंक फाइनल में क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहे, लेकिन भारत द्वारा विरोध दर्ज कराने के बाद परिणाम रोक दिया गया। भारत ने इस श्रेणी में दूसरे स्थान पर रहे श्रीलंकाई हेराथ के प्रतिस्पर्धा करने पर अपना विरोध दर्ज कराया था। जांच के बाद पता चला कि हेराथ इस श्रेणी में प्रतिस्पर्धा करने के लिए अयोग्य थे।

पैरा खेलों में, निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा की अनुमति देने के लिए एथलीटों को समान स्तर की शारीरिक क्षमता वाले समूहों में वर्गीकृत किया जाता है।

एफ46 वर्गीकरण, बांह की कमी, कमजोर मांसपेशियां या बाहों में गति की निष्क्रिय सीमा वाले एथलीटों के लिए है, जिसमें एथलीट खड़े होकर प्रतिस्पर्धा करते हैं।

भारतीय पैरालंपिक समिति के एक अधिकारी ने कहा, “हेराथ को ठीक से वर्गीकृत नहीं किया गया था और वह एफ 46 श्रेणी से संबंधित नहीं था।”

भारत को अनुकूल फैसला मिला और हेराथ को अयोग्य घोषित कर दिया गया। रिंकू, जो मूल रूप से 62.77 मीटर के प्रयास के साथ तीसरे स्थान पर रहे, को दूसरे स्थान पर अपग्रेड किया गया, जबकि अजीत (62.11 मीटर) को कांस्य पदक दिया गया।
Also Read - यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 25 से 29 सितंबर तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट ग्रेटर नोएडा में होगा आयोजित

रजत और कांस्य के साथ, भारत के पदकों की संख्या बढ़कर 14 (पांच स्वर्ण, पांच रजत, चार कांस्य) हो गई और वह कुल मिलाकर छठे स्थान पर है।

यह देश का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, जिसने पेरिस में 2023 संस्करण में जीते गए 10 पदक (तीन स्वर्ण, चार रजत और तीन कांस्य) के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

 

Source : Agency